सरहुल महोत्सव: भारत का पूर्वी राज्य झारखंड अपनी आदिवासी कला एवं संस्कृति के लिए बहुत प्रसिद्ध है। झारखंड की स्थापना एक राज्य के रुप में 15 नवंबर, 2000 को हुई थी। झारखंड में लगभग 32 जनजातियाँ हैं जो अपने रहने के तरीके, धार्मिक संस्कार और पारंपरिक भोजन और पहनावें के तरीके के लिए बहु-प्रसिद्ध हैं। जनजातियों को शिकारी प्रकार (बिरहोर, पहाड़ी खारिया और कोरवा), सरल कारीगरों (लोहरा, करमाली और चिक बारिक आदि) में वर्गीकृत किया गया है।
सरहुल महोत्सव: झारखंड राज्य का वसंत त्योहार
इन जनजातियों की सामान्य विशेषता यह है कि वे प्रकृति के प्रति बहुत श्रद्धा रखते हैं। उनके उपनाम भी प्रकृति में पक्षियों, पेड़ों और फूलों से संबंधित विभिन्न नामों से लिए गए हैं। प्रदर्शन और गाने एक समूह में नृत्य करते हैं जिसमें पारंपरिक ढोल की थाप पर सरल कदम शामिल होते हैं। इन्हीं जनजातियों का एक प्रमुख त्योहार है सरहुल। प्रकृति पर्व सरहुल चैत शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि को मनाया जाता है। यह पर्व प्रकृति की महत्ता को स्थापित करता है। झारखंड के जनजातीय और सदान समुदाय के लोग इस पर्व को मनानेवाले से पहले नए फल ग्रहण नहीं करते। खेतों में खाद नहीं डालते और बीजों की बुवाई नहीं करते। सरहुल में हवा-वर्षा का भी शगुन देखा जाता है। खेती ठीक होगी या नहीं, मनुष्य व जीव-जंतुओं को किसी प्रकार की कठिनाई तो नहीं होगी? सरहुल पर्यावरण, कृषि के साथ जीव जगत के लिए खुशहाली का पर्व है। इसमें साखु फूल का बहुत महत्व है। सरहुल से जुड़ी अनेक कथाएं और किंवदंतियां प्रचलित हैं।
उत्सव का समय
सरहुल झारखंड का एक प्रमुख त्योहार है। इसे बसंत के मौसम में मनाया जाता है। “सर” का अर्थ वर्ष और “हूल” का अर्थ है शुरू करना। यह जोर्जियन कैलेंडर के अनुसार मार्च-अप्रैल के महीनों में मनाया जाता है। सरहुल हमारे ग्रह में नए जन्मों के जन्म का भी प्रतीक है। त्योहार को बा पोरोब कहा जाता है जिसका अर्थ है त्योहार (बा का अर्थ है) कोल्हान क्षेत्र में फूल और पोरोब का अर्थ है त्योहार)। सरहुल उरांव जनजाति का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। वे सरना धर्म का पालन करते हैं। उनके द्वारा बोली जाने वाली भाषाओं में कुरुख, ब्राहिया और पहाड़िया शामिल हैं। गीर, लकड़ा, किस्पोट्टा, रूंडा, टिर्की, टोप्पो, लिंडा, एक्का, कुजूर, बेक, केरकेट्टा, बंदी, मिंज और खलखो जैसे ओरांव आदिवासी समुदाय में 14 वंश हैं।
Related Festivals in India:
There are several festivals which are celebrated as new year across India. Some festivals are as follows:
- Baha parab, among Ho, Santal people and Munda
- Rongali Bihu In Assam
- Vaisakhi in Punjab, India
- Pohela Boishakh in West Bengal, India
- Vishu in Kerala
सरहुल महोत्सव का महत्व
ओरांव आदिवासी मातृ प्रकृति के करीब रहते हैं। सरहुल त्योहार तब मनाया जाता है जब साले के पेड़ों को नए पत्ते और फूल मिलते हैं। वे अपने देवता को अर्पण करने से पहले इस मौसम में कोई फल, फूल या धान नहीं खाना शुरू करते हैं। देवताओं को शालई या शालिनी (साले के फूल) से सजाया जाता है और विभिन्न धार्मिक संस्कारों के बाद गांव के हर घर में पाहन (ग्राम पुजारी) द्वारा वितरित किया जाता है। माना जाता है कि इन फूलों को शुभ माना जाता है और बाद में फलने-फूलने वाली फसल के लिए बोने से पहले बीज के साथ छुआ जाता है।
सरहुल एक त्योहार है जब बीज बोया जाता है। यह प्रजनन का भी संकेत देता है क्योंकि यह शादी के मौसम की शुरुआत के दौरान आता है। ग्रामीण इसे समुदाय के रूप में मनाते हैं। वे प्रार्थना, नृत्य, गाते हैं और एक साथ प्यार और भाईचारे की भावना को बढ़ावा देते हैं। कर्मा, जादूर, दसाई और कागा पर्व ओरांव जनजाति के पसंदीदा नृत्य हैं। इस त्यौहार के दौरान, वे असंख्य रंगों के कपड़े पहनते हैं और पारंपरिक परिधानों में नृत्य करते हैं। पुरुष केरिया पहनते हैं और महिलाएं खनेरिया पहनती हैं।
सरना स्थली या जहीर (पवित्र ग्रोव) में पेड़ के नीचे अनुष्ठान किया जाता है। इस स्थल पर साले के पेड़ और अन्य पवित्र वृक्ष लगाए जाते हैं जो धार्मिक और सामाजिक अवसरों के लिए आरक्षित हैं। यह स्थान पास के जंगल या गाँव में ही हो सकता है। आदिवासियों के पास सरंधा भी है जो सप्ताह भर चलने वाले समारोहों के दौरान हर जगह देखा जाता है।
गाँव के पुजारी या पाहन विभिन्न अनुष्ठान करते हैं और उनके सहायक द्वारा पूजार या पानभरा के रूप में जाना जाता है।
अनुष्ठान और प्रदर्शन प्रक्रिया
आदिवासियों का मानना है कि भगवान धर्मेश, जिन्हें महादेव भी कहा जाता है, सर्वशक्तिमान हैं जो ब्रह्मांड को नियंत्रित करते हैं। उसे उन जानवरों की बलि दी जाती है जो कि सफेद रंग के होते हैं जैसे सफेद रंग के फव्वारे और बकरियां और कभी-कभी दूध, चीनी और सफेद कपड़े आदि।
प्रार्थना के दौरान, पाहनिन (पाहन की पत्नी) आशीर्वाद लेने के लिए अपने पैर धोती है। फिर पाहन ने अलग-अलग रंगों के तीन रोस्टर का बलिदान किया — एक भगवान धर्मेश या सिंगभोंगा को खुश करने के लिए, दूसरा ग्राम देवताओं के लिए और तीसरा अपने पूर्वजों के लिए। सरना स्टाल के पास इकट्ठा हुआ पूरा गाँव इस रस्म का साक्षी है। हवा में ढोल, मांदर, नगाड़ा और तुरी जैसी पारंपरिक ढोल की आवाज गूंजती है। पहान हर ग्रामीण को पवित्र आँचल और साले फूल बांटता है और फूल खोंसी भी करता है यानी फूलों को घरों की छत पर रख देता है। उनके घर लकड़ी और बांस, मिट्टी की दीवारों और टाइलों की छतों से बने हैं।
सरना देवी या चाला-पचो देवी, जो ओरोन जनजाति की रक्षा करती है, को भी पूजा जाता है। वह पाहन के घर में एक शुभ स्थान (चौला-कुट्टी) में रखे लकड़ी के साबुन में रहती है।
एक और रस्म है जिसमें पान चावल के कुछ दानों को मुर्गी के सिर पर रखता है। अगर मुर्गी जमीन पर गिराए जाने पर अनाज खाती है, तो यह आने वाले दिनों में अच्छी फसल का आश्वासन है।
फिर भी एक और रस्म पूरे गाँव के बीच पाहन या बैगा और पाहनिन (उनकी पत्नी) के बीच एक प्रतीकात्मक विवाह का प्रतीक है। हर कोई अच्छे मानसून के लिए प्रार्थना करता है। पान के सिर के ऊपर एक बाल्टी पानी डाला जाता है और सभी को प्रसाद के रूप में साले के फूल बांटे जाते हैं।
ओरांव जनजाति या आदिवासी मानते हैं कि सरहुल पृथ्वी और आकाश के बीच विवाह का प्रतीक है। सरहुल पर नमाज़ इसलिए अदा की जाती है ताकि धरती को फिर से फसल उगाने का संकल्प दिलाया जा सके। आटा-केक और शराब के साथ-साथ एक सामान्य स्थान पर देव-बकरी या मुर्गी की बलि दी जाती है और देवता को अर्पित की जाती है।
शकुआ फल या नौर (स्थानीय बोली में) भविष्य में अच्छी कृषि उपज का संकेत देते हैं। इस त्योहार के दौरान उत्सव के लिए दो दिन चिह्नित किए जाते हैं। पहले दिन को ऊषा या पूर्ण दिन का उपवास कहा जाता है जब गांव में कोई भी कृषि कार्य नहीं किया जाता है। गांव पाहन उपवास करते हैं। दूसरे दिन को चंगना कटि कहा जाता है।
पाहन (गाँव का पुजारी) दो दिनों से उपवास पर रहता है। वह सुबह स्नान करने के बाद कच्छ ढागा या कुंवारी कपास का उपयोग करके धोती पहनते हैं। दधी-कतना (पीने के पानी का स्रोत) साफ किया जाता है और पाहन दधी से प्राप्त पानी से दो मिट्टी के बर्तन भरते हैं और शकुन पाणि के इन बर्तनों को साले के पेड़ के नीचे रख दिया जाता है और रात भर उनकी रखवाली की जाती है। दूसरे दिन, ओरोन महिलाएं उपवास से गुजरती हैं। पहान गाँव की भलाई के लिए विभिन्न अनुष्ठान और प्रार्थनाएँ करता है। अंत में, वह शकुन पाणि के स्तर की जाँच करता है। यदि बर्तन में पानी का स्तर ठीक है, तो अच्छे मानसून की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, अगर गर्म मौसम के कारण पानी का स्तर कम हो जाता है, तो इसका मतलब है कि भविष्य में कम बारिश होगी। यह बड़ी चिंता की बात है, क्योंकि वे मुख्य रूप से कृषक हैं।
यह माँ प्रकृति की गोद में रहने और समुदाय के साथ उत्सव का आनंद लेने का समय है। देवी आदिशक्ति को प्रसन्न करने के लिए एक पक्षी जैसे कि फव्वारे की बलि दी जाती है, जो मां वैष्णो देवी का अवतार है। साले के पेड़ को देवी का निवास माना जाता है।
उत्सव के दौरान विशेष भोजन
चावल, पानी और पेड़ की पत्तियों के मिश्रण से तैयार हंडिया या डियांग को सूखे पत्तों से बने कप में ग्रामीणों को परोसा जाता है। इसे पुरुषों और महिलाओं को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है।
पहान सभी को भाईचारे का प्रतिनिधित्व करने वाली शगुन पनी और सरना फूल वितरित करता है। खादी की रात दावत और नृत्य के लिए आरक्षित है। युवा ऑरोन लड़के मछली और केकड़ों को पकड़ते हैं, मवेशियों के शेड में मछली का पानी छिड़कते हैं और मछली को बारी (अनाज से बना) के साथ पकाया जाता है। घुमकरिया ओरांव लड़कियों और लड़कों का एक महत्वपूर्ण संस्थान है।
ऑरन मछलियों से सुखुआ को धूप में सुखाकर या आग पर सेंक कर तैयार करते हैं। मछली और मांस एक साथ तैयार और सेवन किया जाता है। पत्तियां, फूल, बीज, फल, पत्तेदार सब्जियां, जड़ें और अंकुर, चावल और दालें भी विभिन्न प्रकार के मशरूम जैसे कि भादो, बिहाइंडियन और रग्डा के रूप में पाई जाती हैं, जो सभी को पसंद आती हैं। कोई शक नहीं, यह वास्तव में प्रकृति का त्योहार है।